Benefits of Essential Oils | एसेंशियल आयल क्या होता है? उपयोग, लाभ, सावधानियां

प्रत्येक आवश्यक तेल अपने स्वयं के चिकित्सीय लाभों के साथ आता है।

lavender oil benefits in hindi

लैवेंडर (Lavender) एक तनाव

रिलीवर है; मिंट (Peppermint) एक प्राकृतिक ऊर्जा बूस्टर है। ऐसे ही बहुत सारे तेलों के बारे में आज हम बात करेंगे जिनका उपयोग कर हम अपने जीवन की बहुत सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं
तो पहले बात करते हैं (Essential Oils Benefits in Hindi)

लैवेंडर | Lavender

लैवेंडर बाजार पर सबसे लोकप्रिय आवश्यक तेलों में से एक है - और अच्छे कारण के लिए। यह बहुत अच्छी खुशबू आ रही है और एक प्रभावी तनाव से राहत देने वाला तेल है। नाम लैटिन शब्द "लावेरा," का अर्थ है "धोने के लिए।", तनाव से राहत देने वाले गुणों के अलावा, लैवेंडर सर्दी, फ्लू और माइग्रेन के खिलाफ एक चिकित्सा सहायता है।

अरोमाथेरेपी उपयोग: तनाव-राहत के अलावा, लैवेंडर में निम्नलिखित चिकित्सीय गुण हैं: एंटीसेप्टिक, एंटीडिप्रेसेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी डिकॉन्गेस्टेंट, डिओडोरेंट, मूत्रवर्धक और शामक।

सावधानी: यदि लैवेंडर का उपयोग करते समय आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, तो उपयोग बंद करें

Other एसेंशियल आयल क्या होता है? उपयोग, लाभ, सावधानियां and Benefits of Essential Oils 

नींबू | Lemon
यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नींबू एक पसंदीदा आवश्यक तेल है। नींबू को "स्वच्छ" गंध के लिए व्यापक रूप से सराहना की जाती है, लेकिन इसके साथ ही कई चिकित्सीय गुण भी हैं। यह एकाग्रता में सुधार करता है, पाचन में सहायता करता है और मुँहासे और गठिया के लक्षणों को कम करता है।

अरोमाथेरेपी उपयोग: नींबू का तेल एक बहुविध आवश्यक तेल है। यह त्वचा की जलन से लेकर पाचन से लेकर सर्कुलेशन समस्याओं तक हर चीज में मदद करता है। यह एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर है और सेल्युलाईट को कम करने में भी मदद कर सकता है! नींबू का तेल सिरदर्द और बुखार को कम करने में मदद करता है, और एक त्वरित मूड बढ़ाने वाला है।

सावधानी: जबकि नींबू का तेल विषाक्त नहीं होता है, इससे दाने जैसी एलर्जी हो सकती है। धूप में नींबू के तेल का उपयोग करना समझदारी नहीं है।

पचौली | Patchouli
एक व्यापक रूप से ज्ञात आवश्यक तेल, पचौली अक्सर हिप्पी या "मिट्टी" प्रकार के साथ जुड़ा हुआ है, जो इसके मूड-उठाने वाले गुणों के लिए इसका उपयोग करने के लिए सोचा जाता है। पचौली प्लांट पोगोस्टेमीन कैबलिन से आती है और वास्तव में इसमें शक्तिशाली स्किनकेयर गुण होते हैं।


अरोमाथेरेपी उपयोग: पचौली एक शक्तिशाली त्वचा देखभाल एजेंट के रूप में कार्य करता है; यहां तक कि यह सीधे त्वचा पर लागू होने पर त्वचा की कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देता है। पचौली चिंता, अवसाद, थकान को दूर करने, नशे पर अंकुश लगाने, सेल्युलाईट और सूजन को कम करने में मदद करती है।

सावधानी: गैर विषैले होने के बावजूद, पैचौली को छोटी खुराक में उपयोग करने के लिए इसकी ताकत को देखते हुए सबसे अच्छा है।

Peppermint | पुदीना
अपने कदम में वापस डाल करने के लिए आपको केवल पेपरमिंट की एक आवश्यकता है। पेपरमिंट का शीतलन, ताज़ा प्रभाव है और व्यापक रूप से मानसिक सतर्कता बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। पेपरमिंट एक बारहमासी जड़ी बूटी है जो प्राकृतिक ऊर्जा-बढ़ाने वाले गुणों का दावा करती है।

अरोमाथेरेपी उपयोग: पेपरमिंट तेल में कई चिकित्सीय गुण हैं। यह एक शीतलन एजेंट है जो मूड को बढ़ाता है, फोकस को तेज करता है, जलन और लालिमा का मुकाबला करता है, पाचन के लक्षणों को कम करता है, और पाचन में सहायता करता है।

सावधानी: हालांकि गैर विषैले, पेपरमिंट में मेन्थॉल घटक कुछ व्यक्तियों को परेशान कर सकता है। यह भी एक त्वचा परेशान है और आंखों से दूर रखा जाना चाहिए। छोटे बच्चों से दूर रखें और गर्भवती होने पर उपयोग न करें।

सीडरवुड | CEDARWOOD
सीडरवुड एक वुडी-सुगंधित आवश्यक तेल है जो जुनिपरस वर्जिनियाना पेड़ से उत्तरी अमेरिका में आता है। यह लगभग हजारों वर्षों से है, प्राचीन मिस्रवासियों के लिए वापस डेटिंग, और कभी निकाले जाने वाले पहले आवश्यक तेलों में से एक माना जाता है।

अरोमाथेरेपी उपयोग: तनाव और चिंता को कम करने में मदद करने के लिए देवदार का तेल अक्सर शांत करने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है।
यह एक आध्यात्मिक लिफ्ट प्रदान करता है।
यह सांस संबंधी समस्याओं के साथ-साथ त्वचा की समस्याओं के समाधान में भी भूमिका निभाता है।
मूत्र पथ के संक्रमण को कम करने में मदद करने के लिए देवदारु का उपयोग करें।

सावधानी: अत्यधिक केंद्रित अवस्था में, सीडरवुड त्वचा को जलन कर सकता है यदि इसे सीधे लागू किया जाए। गर्भावस्था के दौरान भी इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

EUCALYPTUS | नीलगिरी
नीलगिरी का तेल यूकेलिप्टस के पेड़ से आता है, जो ऑस्ट्रेलिया का मूल निवासी है। यह एक शक्तिशाली गंध है और आसानी से पहचानने योग्य है।
एक आवश्यक तेल के रूप में, नीलगिरी श्वसन रोगों के खिलाफ एक प्रभावी एजेंट है।
यह एकाग्रता को बढ़ाने की क्षमता भी रखता है।


अरोमाथेरेपी उपयोग: जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, नीलगिरी श्वास संबंधी मुद्दों के खिलाफ एक शक्तिशाली उपचार है। इसके अलावा यह एक एंटीसेप्टिक, एंटीस्पास्मोडिक, संबंधी मुद्रा किधर हैडिकॉन्गेस्टेंट, मूत्रवर्धक और उत्तेजक के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें शीतलन गुण भी होते हैं, जो इसे दुर्गन्ध देने वाले लक्षण देता है; इसलिए, यह माइग्रेन और बुखार से लड़ने में मदद करता है। यह ठंडा करने की क्षमता मांसपेशियों में दर्द और दर्द में भी मदद करती है।

सावधानी: जो महिलाएं गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, उन्हें यूकेलिप्टस का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि जिन व्यक्तियों को मिर्गी की बीमारी होती है। बड़ी खुराक में डाला जाना घातक हो सकता है।

चमेली | Jasmine
मीठी-महक वाली जैस्मीन को चीन में उत्पन्न होने वाले सदाबहार जैस्मीनम ग्रैंडफ्लोरम से निकाला जाता है। चमेली एक महंगा तेल है जिसमें शक्तिशाली उपचार गुण होते हैं; यह अवसाद से लेकर बच्चे के जन्म तक सब कुछ के साथ सहायता करता है। यह अपने आराम करने वाले गुणों के लिए सबसे अधिक जाना जाता है।

This is all about एसेंशियल आयल क्या होता है? उपयोग, लाभ, सावधानियां|Benefits of Essential Oils 

अंत में मैं यही बताना चाहूंगा कि सभी एसेंशियल ऑयल बहुत ही फायदेमंद है लेकिन यह फायदा तभी करता है जब वह तेल एक अच्छी क्वालिटी का होता है तो अगर आप एक अच्छी क्वालिटी के एसेंशियल ऑयल खरीदना चाहते हैं तो कृपया हमारी वेबसाइट www.naturesconnect.com विजिट करना ना भूलें हमारी पर्सनल गारंटी हमारे सभी प्रोडक्ट के साथ हमेशा रहती है धन्यवाद.